12 Rashiyon Ke Naam: 12 राशि और उनके स्वामी

12 Rashiyon Ke Naam: राशि का क्या मतलब होता है। क्या सच में ज्ञानी पुरुष सिर्फ राशि से आपके भविस्य को आंक सकतें है। किन राशियों का क्या मतलब होता है और ये राशियां हमारे जीवन में क्या महत्व रखते हैं। हिंदू धर्म के लोग राशियों पर अधिक विश्वास करते हैं। और उनके अनुसार ही जीवन जीने की इच्छा रखते हैं।

रसिया हमारे जीवन में कई प्रकार के शुभ और अशुभ घटनाओं को प्रस्तुत करवाता है। हमारे जीवन में राशियों का बहुत बड़ा योगदान और महत्व है। इसीलिए आज हम उन सभी 12 राशियों का क्या मतलब है इन सभी बातों को विधिवत तरीके से बतलाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए आप इस पूरे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े और अपने राशि के बारे में भी विशेष जानकारी ग्रहण किये बिना मत जाईयेगा।

12 Rashiyon Ke Naam: 12 रासियां और उनका महत्व

12 Rashiyon Ke Naam: कुछ राशि के ज्ञातक की माने तो मनुष्य बहुत ही धार्मिक होते हैं। और अपने जीवन में तरक्की, शांति, मार्गदर्शन और बेहतर जीवन जीने के राशियों को ही जरिया मानते हैं। ऐसे लोग हमेशा ही धर्म और आध्यात्मिकता को अधिक महत्व देते हैं। और अपने जीवन में भगवान के प्रति गहरी आस्था और भावना रखते हैं तथा भगवन के प्रति उनका विश्वास भी अटूट रहता हैं।

जिन व्यक्ति को अपने राशि का ज्ञान नहीं है वह अपने नाम के पहले अक्षर से अपने राशिफल को ज्ञात कर सकते हैं। और उनके नाम का पहला अक्षर से उनके राशि तथा उस राशि के बारे में विशेष जानकारी हम आपको देंगे। कुल 12 प्रकार के राशियां होती हैं। जो आपके नाम का पहला अक्षर है, उनके अनुसार अपने राशि को आप यहाँ पर देख सकते हैं।

12 Rashiyon Ke Naam
12 Rashiyon Ke Naam

Read More Hindi story

1) मेष राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

चु , चे , चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ ” ये अक्षर जिनके नाम का पहला अक्षर है उनका राशि का नाम मेष राशि है। और मेष राशि के गुरु मंगल हैं। हाँ मैं तो आपको एक महत्वपूर्ण बात तो बताना ही भूल गया। जो भी राशि हैं वो इन्ही महागुरूओं या फिर ग्रह से उत्पन हुआ है। यानि की वो राशि वालों के मुख्य गुरु वही हैं, जिनसे वह राशि उत्त्पन हुआ है।

जैसे मेष राशि वालों के गुरु मंगल ग्रह हैं। मेष राशि को 12 राशियों में पहले नंबर पर माना जाता है। और मेष राशि के नक्षत्र के रूप में तारामंडल को माना जाता है और उनका मुख्य तत्व अग्नि है।

2) वृषभ राशि

ई, ई, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है वृषभ। और वृषभ राशि वाले लोगो के मुख्य गुरु शुक्र गृह हैं। यानी की वृषभ राशि के शुक्र गृह से उत्त्पन हुआ है। वृषभ राशि वालों का शुभ रंग गुलाबी और नीला होता है। उनका शुभ दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार होता है। और उनका शुभ अंक 2 और 6 है।

3) मिथुन राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

का, की, कू, घ, ड़, छ, के, को, ह ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि मिथुन है। मिथुन राशि के गुरु बुध ग्रह है। मिथुन राशि को 12 राशियों में तीसरे स्थान पर रखा गया है। इनका चिन्ह युवा लड़की है। जैसा की मैंने बताया मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह को कहते है। और इनका राशि तत्त्व वायु होता है।

4) कर्क राशि

ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है कर्क। कर्क राशि के गुरु को चंद्रमा के रूप में माना जाता है। कर्क राशि को अंग्रेजी में कैंसर कहते हैं। और इस राशि वाले लोगों का शुभ रंग सफेद और पीला होता है। और इनका शुभ अंक 2, 7, 9, 11, है। कर्क राशि का 12 राशियों में चौथा स्थान होता है। और इनका पहचान चिन्ह केकड़ा है। इनका शुभ दिन गुरुवार और मंगलवार होते हैं।

5) सिंह राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

मां, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, के, ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है सिंह। सिंह राशि के गुरु सूर्य भगवन माने जाते हैं। सिंह राशि 12 राशियों में पांचवें स्थान पर आता हैं। इनको अंग्रेजी में लियो कहते हैं।

सिंह राशि का पहचान चिन्ह शेर को माना जाता है। और उनके गुरु सूर्य भगवान है। इनका शुभ रंग पीला और आसमानी है। इनके लिए शुभ रत्न डायमंड है। तथा इनका शुभ अंक एक तथा चार है।

6) कन्या राशि

ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है वैसे लोगों का राशि है कन्या। बुध ग्रह को कन्या राशि के गुरु के रूप में माना जाता है। कन्या राशि 12 राशियों में छठे स्थान पर आते हैं। और इनको अंग्रेजी में वर्गों कहते हैं।

कन्या राशि के निशान के रूप में एक कुंवारी लड़की को माना जाता है। और उनके स्वामी के रूप में बुध ग्रह को माना जाता है। और इनके लिए शुभ दिन मंगल, शुक्र और सोमवार को माना जाता है। इनका शुभ अंक 5 है।

7) तुला राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है तुला। तुला राशि के गुरु हैं शुक्र ग्रह। तुला राशि का 12 राशियों में स्थान सातवां है। और इनका पहचान चिन्ह तरबूज होते हैं।

उनके गुरु के रूप में शुक्र ग्रह को माना जाता है। तुला राशि को अंग्रेजी में लिब्रा कहते हैं। और इनका शुभ रंग नीला होता है। इनके लिए सोमवार, शनिवार और रविवार का दिन सबसे बढ़िया माना गया है। इनका शुभ अंक 6 है।

8) वृश्रिक राशि

तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यी, तू ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका वृश्रिक राशि है। वृश्रिक के गुरु मंगल राशि हैं। वृश्चिक राशि का स्थान 12 राशियों में आठवां है। इनके निशान के रूप में हम लोग बिच्छू को जानते हैं।

और वृश्चिक राशि का गुरु मंगल ग्रह को माना जाता है। इनके लिए सबसे बढ़िया रंग नीला और हरा होता है। इनके लिए सबसे बढ़िया दिन सोमवार, रविवार और बृहस्पतिवार को माना जाता है। वृश्चिक राशि वालों के लिए 8 अंक सबसे शुभ माना गया है।

9) धनु राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है धनु। बृहस्पति भगवान को धनु राशि के गुरु माने जाते हैं। 12 राशियों में धनु राशि का स्थान 9वा है। और उनके स्वामी बृहस्पतिवार को माना गया है। धनु राशि के पहचान चिन्ह के रूप में हम लोग धनुष को मानते हैं।

भारत देश में बहुत सारे लोग का धनु राशि ही है। इनका शुभ रंग नीला, पीला और सुनहरे रंग को माना गया है। इनके लिए शुभ दिन रविवार, बुधवार और बृहस्पतिवार को माना गया है। उनका शुभ रंग 9 है।

10) मकर राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उन लोगों का राशि है मकर। मकर राशि के गुरु शनि भगवान है। मकर राशि का स्थान 12 राशियों में दसवां है। इनके पहचान चिन्ह के रूप में मगरमच्छ को और राशि के रूप में बृहस्पति को मानते है। इनके लिए शुभ दिन मंगल, शुक्र और शनिवार है। इनका शुभ अंक 1 और 8 है।

11) कुम्भ राशि

गु, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है कुम्भकुंभ राशि के भी गुरु शनि देव ही है। इनका शुभ रंग नीला और काला है। इनके लिए सबसे बढ़िया दिन मंगलवार और शनिवार है। और इनका शुभ अंक आठ है।

12) मीन राशि – 12 Rashiyon Ke Naam

दी, दू, थ, द, दे, दो, च, ची ” ये अक्षर जिन लोगों के नाम के पहले अक्षर में आता है उनका राशि है मीन। मीन राशि के गुरु बृहस्पति भगवान है। मीन राशि को आखिरी राशि माना जाता है। इनका पहचान चिन्ह मछली होता है। और उनके लिए शुभ रंग पीला और हरा है। इनके लिए शुभ दिन में रविवार, मंगलवार और शुक्रवार आता है। और इनके लिए सबसे शुभ अंक 3 है।


kikahani

Leave a Comment