शेर और चूहे की कहानी | Lion and Mouse Story for Kids

शेर और चूहे की कहानी (Lion and Mouse Story for Kids): हम 😎क्यो❓_डरे किसी✊👊👊 #से हम _तो 👳पैदा ही #शेरो🦁 👉 की #बस्ती🏢👈मे हुए है _डरना है, 🙀 तो वो👉 शेर और चूहे की कहानी पढ़े।

बच्चो शेर और चूहे की कहानी (Lion and Mouse Story for Kids) पढ़ने से पहले जान लेते है कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो हमारे लिए बहुत अवश्य है। 

शेर का पर्यायवाची शब्द: शेर और चूहे की कहानी (Lion and Mouse Story for Kids)

शेर का पर्यायवाची शब्द कई है अतः उन सभी को हम एक एक करके विस्तार से जानेंगे। शेर का पर्यायवाची शब्द: सिंह, वनराज, केसरी, केहरी, पशुराज, मृगराज, पंचमुख, मृगेंद्र, व्याघ्र इत्यादि मुख्य शेर के पर्यायवाची शब्द है।

शेर का वैज्ञानिक नाम: शेर और चूहे की कहानी (Lion and Mouse Story for Kids)

Scientific name of lion अर्थात् शेर का वैज्ञानिक नाम क्या है? दोस्तो शेर का वैज्ञानिक नाम “Panthera leo” है। तो चलो बच्चो अब पढ़ते है शेर और चूहे की कहानी (Lion and Mouse Story for Kids)।

शेर और चूहे की कहानी: Short moral stories for kids – Lion and Mouse Story

बहुत समय पहले की बात है शहर से दूर एक बहुत ही ज्यादा घना और बड़ा सा जंगल था। कुछ जंगल में कई जीव जंतु और खतरनाक जानवर रहा करते थे। जंगल के बीचोबीच एक छोटा सा तालाब था जिसका पानी जंगल के सभी जीव जंतु पिया करते थे।

जंगल में एक चूहा भी रहता था वो बहुत चालक और शरारती अंदाज का था। एक दिन की बात है जब चूहा तालाब का पानी पी कर अपनी बिल की तरफ जा रहा था। तभी चूहे की नजर एक बब्बर शेर पर पड़ी जो जंगल का राजा था। शेर तालाब के ही पास में एक पेड़ के नीचे आराम कर रहा था। 

कछुआ और खरगोश की कहानी

शेर को देख चूहे के मन में एक शरारत सूझी और वह शेर के पास जाकर उसके ऊपर चढ़ जाता है। शेर के ऊपर चढ़ कर चूहा खूब मजे से उछल कूद करने लगता है। कभी शेर के बाल खींचता तो कभी उसके कान में गुदगुदी करता। चूहे की शरारत से शेर की नींद खुल जाती है।

चूहे की शरारत के कारण शेर बहुत गुस्सा था और उसने झट से अपने नुकीले पंजों से चूहे की गर्दन धरदाबोची। चूहा एक दम घबरा गया अब वो समझ चुका था की शेर उसकी जान लेकर ही मानेगा। अतः चूहे ने अपनी जन बचाने के लिए शेर से अपनी गलती की माफी मांगने लगता है। 

लेकिन शेर बहुत गुस्से में था क्योंकि चूहे ने उसकी नींद खराब की थी। चूहा शेर से कहता है की हे वनराज कृपया करके मुझे जाने दो, मेरी जान बक्श दो मैं सदैव तुम्हारा ऋणी रहूंगा। यदि तुम पर कभी कोई आपत्ति आएगी तो मैं तुम्हारी सहायता करने अवश्य आऊंगा।

चूहे की बात सुन शेर ठहाका लगाकर हँसने लगता है और कहता है की ( हम 😎क्यो❓_डरे किसी✊👊👊 #से हम _तो 👳पैदा ही #शेरो🦁 👉 की #बस्ती🏢👈मे हुए है _डरना है, 🙀 तो वो👉 शेर और चूहे की कहानी पढ़े – Lion and Mouse Story for Kids)

तुम इतने छोटे होकर मेरी सहायता भला कैसे कर सकते हो। और भला मुझे तुम्हारी सहायता की आवश्यकता क्यों पड़ेगी। लेकिन चूहा अपने जान की भीख मांगता रहा अंत में शेर को भी चूहे पर दया आ जाति है और वह चूहे को जाने देता है।

धीरे धीरे समय बिता एक दिन दुर्भाग्य से शेर के ऊपर मुसीबत आ ही गई। हुआ कुछ यूं, जब शेर भूखा प्यासा अपने शिकार के लिए जंगल में इधर उधर भटक रहा था तभी वह शिकारियों के द्वारा बिछाए गए जाल में फांस जाता है। 

(Lion and Mouse Story for Kids)

शेर जाल से निकलते की बहुत कोशिश करता है लेकिन वह खुद को जाल से मुक्त करने में असमर्थ हो जाता है। जब शेर समझ जाता हैं की वह बुरी तरह इस जाल में फस चुका है तो वह जोर जोर से दहाड़ मारकर मदद की गुहार लगाने लगता है।

संजोग से चूहा भी वही पास से गुजर रहा था। जब वो शेर की दहाड़ सुनता है तो वह दौड़ कर उसके पास जाता है। चूहा जब शेर के पास जाता है तो वे देखता है की शेर जाल में फसा हुआ है। चूहा बिना देरी किए जाल को अपने नुकीले दांतों से काटने लगता है। 

छोड़ी ही देर में चूहा पूरे जाल को कुतर कर शेर को बचा लेता है। शेर चूहे की सहायता से बचा था अतः वह चूहे को बहुत बहुत धन्यवाद देता है और अब दोनों बहुत अच्छे मित्र बन जाते है।

शेर और चूहे की कहानी से क्या शिक्षा मिलती है?

हमे कभी की किसी को कम नही समझना चाहिए और ना ही किसी पर क्रोध व अत्याचार करना चाहिए।

शेर और चूहे की पूरी कहानी क्या है?

शेर और चूहे की एक छोटी सी कहानी है। Sher aur chuha ki kahani जो बच्चो को बहुत अच्छी लगती है। दोस्तो शेर और चूहे की कहानी में शेर और चूहा दो मुख्य पात्र हैं। कहानी में चूहा जंगल में घूमते हुए जा रहा था तभी उसको सोता हुआ एक शेर दिखाई देता है जिसके बाद उसके मन में शरारत सुझती है और वह शेर को परेशान करने लगता है। 

शेर की नींद खुल जाती है और वह चूहे को जान से मरने जाने वाला ही था की चूहे के ऊपर उसको दया आ जाति है और शेर चूहे को जाने देता है। एक दिन जब शेर किसी शिकारी के जाल में फस जाता है तो वही चूहा जाल को कुतर कर शेर की जान बचाता है। जिसके बाद दोनो बहुत अच्छे मित्र बन जाते है

शेर और चूहे की कहानी में शिक्षा क्या है?

दोस्तो आज की यह कहानी शेर और चूहे की कहानी हमने पढ़ी और जहा तक मुझे पता है आपको शेर और चूहे की कहानी पढ़कर बहुत मजा आया होगा। लेकिन बच्चो मेरा आपसे एक छोटा सा प्रश्न है आशा करता हूं की आप अवश्य बताएंगे। मेरा प्रश्न यह है की शेर और चूहे की कहानी से आपको क्या शिक्षा मिली अर्थात आपने आज की यह कहानी पढ़कर क्या सीखा? 

बच्चो जवाब देने के लिए कॉमेंट बॉक्स में अपना उत्तर अवश्य साझा करे। मुझे आपके उत्तर की प्रतीक्षा रहेगी। साथ ही मिलते है किसी और मजेदार कहानी में.. तब तक के लिए टाटा बाय बाय.. खूब मजे करो और ढेर सारी मजेदार प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक कहानियां पढ़ो।

शेर और चूहे की कहानी (Lion and Mouse Story for Kids): हम 😎क्यो❓_डरे किसी✊👊👊 #से हम _तो 👳पैदा ही #शेरो🦁 👉 की #बस्ती🏢👈मे हुए है _डरना है, 🙀 तो वो👉 शेर और चूहे की कहानी पढ़े।


kikahani

Leave a Comment