Festival Special Train: यात्रीगण कृपया ध्यान दें: रेलवे ने चलाई त्योहार स्पेशल ट्रेन

Festival Special Train: छठ या फिर दिवाली में जाना है घर लेकिन नहीं मिल पा रहा है ट्रैन। आपने पूरी कोशिश कर ली लेकिन आपको साधन नहीं मिल पा रहा है जिससे आप घर जा सके। तो मत होईये निरास, क्योंकि हम आपको उच्च ऐसे स्पेशल ट्रैन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको सरकार तथा रेलवे ने सिर्फ छठ पूजा तथा दीवाली (Special Train) के लिए चालु किया है।

तो कौन कौन से है वो सारे ट्रैन और कहाँ से कहाँ तक और हफ्ते में कितनी बार ये चलेंगी तथा इनमे किराया इतना लगने वाला है ये साड़ी जानकरियां आज हम आपको देने वाले हैं तो कृपया अंत ता इस आर्टिकल से पढियेगा।

स्पेशल ट्रैन क्यों चलती है? – Festival Special Train 2023

Festival Special Train
Festival Special Train

Festival Special Train 2023: देखिये जब त्यौहार आता है तो बड़ी संख्या में जो लोग अपने घर परिवार से दूर रहतें है वो अपने घर जाने की इच्छा रखतें हैं। अब देखिये इसमें होता ये है की जिनको टिकट मिल जाता है वो तो जाते ही हैं लेकिन उनके साथ साथ वो भी जाते हैं जिनको टिकट नहीं मिल पाटा है वो भी किसी तरीके से जाना चाहतें हैं।

और ऐसे में ट्रैन में इतना भीड़ बढ़ जाता है की उसके कारण से जिनके पास भी टिकट होता भी उनको भी जनरल की तरह जाना पड़ता है। एक बार मैं दिल्ली से अपने घर जा रहा था होली से २ हफ्ते पहले तो जब मैं स्लीपर कोच में चढ़ा तो मैं वापस उतर के पहले कन्फर्म किया की हाँ ये स्लीपर कोच ही है। क्योंकि उस कोच में जनरल से ज्यादा भीड़ थी।

Festival Special Train 2023: इन्ही सब कारणों से सरकार जब कोई त्यौहार आती है तो उन राज्यों के लिए ज्यादा ट्रेंस चालु आरती है जहाँ उस त्योर को सबसे ज्यादा मनाया जाता है और उन राज्यों से चलती हैं जहां ऊनि ज्यादा जनशानिअ होती है। जैसे गणेश चतुर्थी में महाराष्ट्र के लिए, छठ में यु पि और बिहार के लिए, इत्यादि।

हालांकि इतनी कोशिश के बाद भी हालत सही नहीं होती है लेकिन फिर भी भीड़ को कुछ हद तक काम किया जाता है। लेकिन इन स्पेशल ट्रैन की कुछ कमिया भी होती है जिसे बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।

स्पेशल ट्रैन की कमिया – Festival Special Train Disadvantages

1 स्पेशल ट्रैन अमूमन हफ्ते में दो से तीन बार ही चलते हैं। देखिये स्पेशल्स ट्रैन को चलाने के लिए सरकार को बहुत सारी ट्रैन का बेवस्था करना पड़ता है। हालाँकि सरकार के पास कुछ ट्रैन तो होतीं हैं पर वो इतनी नहीं होती जिससे उतनी बड़ी संख्या वाली भीड़ को काम किया जा सके।

तो इससे निपटने के लिए सरकार जिन रूट ने ट्रैन ज्यादा और जरूरत काम होती है उन रूट के कुछ ट्रैन को कम कर देती है कुछ दिनों के लिए और इन रूट में दाल देती है। लेकिन वो ज्यादा ट्रैन तो नहीं निकाल सकती है इसीलिए वो लोग कुछ ट्रैन को निकाल कर हफ्ते में दो या तीन दिन उन्हें चलती है।

2 स्पेशल ट्रैन का किराया अमूमन थोड़ा ज्यादा रखा जाता है ताकि इन ट्रैन पर थोड़े कम भीड़ ही रहे। हालाँकि ऐसा करने से कोई लाभ तो नहीं होता लेकिन हाँ सरकार को थोड़ा मुनाफा हो जाता है जिससे रेलवे की हालत और सुधर सके। और ऐसा करना कोई गलत बात तो है नहीं।

3 स्पेशल ट्रैन बहुत ज्यादा लेट होता है। देखिये स्पेशल ट्रैन को उतनी प्राथमिकता नहीं दी जाती और उन्हें काफी रोक रोक कर चलाया जाता है। जिसके कारन से ये ट्रैन काफी लेट होती है। और कभी कभी तो ये ट्रैन २०-20 घंटे लेट हो जाती है।

देखिये इसमें भी रेलवे की खुद की मजबूरियां हैं। जैसे किसी रस्ते पर १०० ट्रैन चलायी जा रही है और उसपे एकदम से 120 ट्रैन चलने लगे तो जो पहले से 100 ट्रैन चल रही हैं उनकी समय में कुछ दिनों का परिवर्तन करना पड़ेगा। जिसको करना मुमकिन है नहीं। इसीलिए उन ट्रैन को रोक कर पहले निर्धारित ट्रैन को पार करवाया जाता है।

कितनी प्रकार की स्पेशल ट्रैन चलायी जाती है ? – types of special train

Festival Special Train
Festival Special Train

देखिये मुख्यतः दो प्रकार की है स्पेशल ट्रैन होती है। एक त्योहार स्पेशल और दूसरा सीजन स्पेशल। त्योहार स्पेशल के बारे में तो सब जानते हैं की जब कोई पर्व त्यौहार नजदीक आता है तब कुछ ट्रैन चलाये जाते हैं। लेकिन सीजन स्पेशल आपके लिए नया हो सकता है।

देखिये सीजन स्पेशल वो ट्रैन होते हैं जिन्हे गर्मी या फिर सर्दी के दौरान चलाया जाता है। अब देखिये गर्मी के दौरान बच्चों की 1 या २ महीने की छूटी होती है तो उस समय भी बहुत संख्या में लोग इधर से उधर घूमने जाते हैं या घर जाते हैं। तब समर स्पेशल ट्रैन चलाया जाता है।

छठ स्पेशल ट्रैन – chhath Festival Special Train 2023

Chhath Festival Special Train: अब जैसे छठ नजदीक आ रहा है तब बहुत सारे लोग छठ या दिवाली के दौरान यु पि या बिहार जाएंगे तो इस समय ट्रैन में भीड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो इसके लिए हर बार सरकार कुछ छठ पूजा स्पेशल ट्रैन चलती है। और तो और इसबार सरकार ने बड़ी संख्या में छठ स्पेशल ट्रैन चला रही है।

आंकड़ों की माने तो इसबार कुल 283 त्योहार स्पेशल ट्रैन (283 Festival Special Train) चलायी गयी है जिसमे मुख्यतः छठ स्पेशल ट्रैन हैं जो दिल्ली से चल कर यु पि तथा बिहार के अलग अलग हिस्सों में जाने वाली है।

देखिये इन सारे ट्रैन के बारे में एक एक करके बताना तो संभव है नहीं इसीलिए हमने पीडीऍफ़ बना कर सारे ट्रैन का नाम, नंबर, दिन, रूट और टाइम बताया है जिसको आप यहाँ से डाउनलोड करके देख सकतें है।

मुख्यतः ट्रैन को दिल्ली से लेकर बिहार तक चलाया जा रहा है जिसमे यु पी से हो कर ही ये सारे ट्रैन जाएंगी। कुछ ट्रैन को झारखण्ड मध्य प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल तक भी चलाया जा रहा है।

तो ये था छठ स्पेशल या कहें की त्योहार स्पेशल ट्रैन से जुडी साड़ी जानकारी। अब अगर आपको जानना है की इन ट्रैन में टिकट ऐसे ख़रीदे या फिर आपको छठ के दौरान कन्फर्म टिकट चाहिए तो इस आर्टिकल को पढ़ सकतें हैं।


kikahani

Leave a Comment