Ekadashi kab hai 2024: इस महीने की एकादशी कब है जानें तिथि व मुहूर्त

Ekadashi kab hai 2024 में किस माह में एकादशी कब है और किस तिथि को है उससे संबंधित सभी जानकारी इस लेख में उपलब्ध है। अतः लेख को अंत तक अवश्य पढ़े। [Ekadashi kab hai 2024, Ekadashi kab hai December 2024, November, October, June, July, August, September mein Ekadashi kab hai? Nirjala Ekadashi kab hai, Dev uthani ekadashi kab hai]

Table of Contents

हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार एकादशी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन एकादशी का व्रत रखने से वह भगवान की पूजा आराधना करने से मनुष्य के सभी कष्ट दूर होते हैं और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी सदैव सुखी और संपन्न रहने का आशीर्वाद प्रदान करते हैं। यदि आप एकादशी का व्रत करना चाहते हैं तो आपको एकादशी व्रत के नियमों के साथ यह भी जानना अति आवश्यक हो जाता है कि एकादशी कब है।

तो आज का यह लेख इस वर्ष 2024 में आने वाले समस्त एकादशी उसके तिथियों के बारे में से संबंधित है जिसमें हमने बताया है किस तिथि व दिनांक को एकादशी का शुभ दिन है जिससे आपको एकादशी व्रत रखने में तिथि वार संबंधी व मुहूर्त संबंधी समस्याएं ना आए।

एकादशी क्या है (Ekadashi Kya Hai)

हिंदू धर्म मैं एक प्रमुख संप्रदाय वैष्णव वाद जिसमें एकादशी सबसे अधिक लोकप्रिय है इस संप्रदाय के अनुयाई भगवान श्री विष्णु जी के लिए उपवास करते हुए पूजा आराधना करते हैं। हमारे हिंदू धर्म के भीतर एकादशी का मुख्य व प्राथमिक उद्देश्य, अपने मन इंद्रियों पर नियंत्रण करना होता है और स्वयं को अध्यात्मिक प्रगति की ओर ले जाना है। एकादशी के दिन जो भी श्रद्धालु उपवास रखते हैं उनको हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थ जैसे बींस और अनाज का सेवन करना वर्जित होता है इसके बदले श्रद्धालु फल सब्जियों और दूध से बने पदार्थ का ही सेवन कर सकते हैं। 

एकादशी व्रत किसको करना चाहिए

एकादशियों की सूची – (Ekadashi list 2024 in Hindi)

पूरे 1 साल में कुल 24 एकादशियां होती है, लेकिन लीप वर्ष में दो अन्य एकादशी होती हैं इस प्रकार लीप वर्ष में कुल 26 एकादशी होती है। तो आइए जानते हैं 26 एकादशीओं के नाम और वह किस माह में कौन सा एकादशी का दिन होता है जानने की कोशिश करते हैं। नीचे मैंने एक लिस्ट बना दिया है जिसमें किस माह में कृष्ण पक्ष में कौन सी एकादशी रहेगी और शुक्ल पक्ष में कौन सी एकादशी रहेगी दोनों को अलग-अलग व्यवस्थित ढंग से विभाजित कर दिया है।

प्रत्येक एकादशी का अपना-अपना लाभ है और इसका वर्णन भागवत पुराण के स्कंध ix, अध्याय 4 में विष्णु भक्त अंबरीश के द्वारा एकादशी के नियम के बारे में उल्लेख किया गया है। नीचे दी गई सूची में एकादशियों का वर्णन है जाने वर्ष के किस माह में कौन सी एकादशी है..

साल 2024 में पड़ने वाली 26 एकादशी की लिस्ट(Ekadashi kab hai)

मास (माह)कृष्ण पक्ष एकादशीशुक्ल पक्ष एकादशी
चेत्र, मार्च – अप्रैलपाप विमोचन एकादशीकामदा एकादशी
वैशाख, अप्रैल-मईवरुथिनी एकादशीमोहिनी एकादशी
जेस्ट, मई-जूनअपरा एकादशी अपरा एकादशीनिर्जला एकादशी
आषाढ़ जून-जुलाईयोगिनी एकादशीशयनी एकादशी
श्रावण, जुलाई-अगस्त कामिनी एकादशीश्रावण पुत्रदा एकादशी
भादो, अगस्त – सितंबरअन्नदा एकादशीपार्श्व एकादशी
अश्विन, सितंबर – अक्टूबरइंद्र एकादशीपासंकुसा एकादशी
कार्तिक, अक्टूबर-नवंबररमा एकादशीप्रबोधिनी एकादशी
मार्गशीर्ष, नवंबर-दिसंबरउत्पन्ना एकादशीमोक्षदा एकादशी वैकुंठ एकादशी
पौष, दिसंबर-जनवरीसफला एकादशीपौष पुत्रदा एकादशी अथवा वैकुंठ एकादशी
माघ, जनवरी-फरवरीषटतिला एकादशीभिमी एकादशी अथवा जया एकादशी
फाल्गुन, फरवरी-मार्चविजया एकादशीआमलकी एकादशी
अन्य मास (लीप वर्ष)पद्मिनी विशुद्ध एकादशीपरमा शुद्ध एकादशी

Ekadashi List 2024 in hindi


एकादशी कब है – (Ekadashi kab hai)

Ekadashi kab hai |

ऊपर की सूची को पढ़ने के पश्चात आप समझ गए होंगे किस किस माह में कौन सी एकादशी (when is ekadashi) पड़ती है लेकिन अभी भी स्पष्ट रूप से या ज्ञात नहीं हो पा रहा है कि 2024 में किस तिथि को एकादशी है। तो आइए जानते हैं 2024 में जून से लेकर दिसंबर तक के महीनों में किस तारीख को अथवा किस तिथि को एकादशी का दिन होगा।

जून में एकादशी कब है 2024 (June mein Ekadashi kab hai)

2024 के जून माह में एकादशी सामान्यत दो तिथियों को है पहला जिसे हम कृष्ण पक्ष एकादशी कहेंगे और दूसरा शुक्ल पक्ष की एकादशी कहेंगे। कृष्ण पक्ष की एकादशी 03 तारीख को तथा शुक्ल पक्ष की एकादशी 18 तारीख को है।

आशा करता हूं कि जून माह में शुक्ल पक्ष एकादशी जो कि 18 जून को है तथा कृष्ण पक्ष की एकादशी 03 जून 2024 को है यह स्पष्ट हो गया होगा तो आइए जानते हैं जुलाई में एकादशी कब है।

03 तारीख की इस एकादशी को योगिनी एकादशी कहा जाता है तथा 18 जून को देवशयनी एकादशी कहा जाता है इस दिन से भगवान श्री विष्णु जी 4 माह के लिए योगनिद्रा में रहते है।

जुलाई में एकादशी कब है 2024 (July mein Ekadashi kab hai)

2024 जुलाई, में दिन 31 तारीख को कामिका एकादशी है। इस दिन की एकादशी को जीवन से काम क्रोध भय को हटाने वाली एकादशी भी कहा जाता है।

अगस्त में एकादशी कब है 2024 (August mein Ekadashi kab hai)

जुलाई में 31 तारीख दिन शनिवार को परम एकादशी है तथा 16 तारीख दिन रविवार को श्रावण पुत्रदा एकादशी है इस दिन एकादशी व्रत रहने से संतान प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है।

सितंबर में एकादशी कब है 2024 (September mein Ekadashi kab hai)

अगस्त माह में 29 तारीख को अजा एकादशी है। 14 सितंबर को परिवर्तनि एकादशी है।

अक्टूबर में एकादशी कब है 2024 (October mein Ekadashi kab hai)

सितंबर माह में 28 तारीख को  दिन मंगलवार को इंदिरा एकादशी है। और 14 अक्टूबर को पापंकुशा एकादशी है जिसे पाप हरणी एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन एकादशी व्रत करने से परिवार के पितर दोषों का नास करती है।

नवंबर में एकादशी कब है 2024 (November mein Ekadashi kab hai)

28 अक्टूबर, को रमा एकादशी है और इस तिथि को व्रत करने से पितरों को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होता है। दूसरी एकादशी 12 नवम्बर को है इस दिन की एकादशी को देवउठनी देवोत्थानी एकादशी कहा जाता है। इस दिन भगवान श्री विष्णु जी चार माह के पश्चात् शयन से जागते है और अपने मांगलिक कार्य शुरू करते है।

दिसंबर में एकादशी कब है 2024 ( December mein Ekadashi kab hai)

दिसंबर के 11 तारीख दिन बुधवार को उत्पन्न और मोक्षदा एकादशी है और 26 दिसंबर दिन गुरुवार को सफला एकादशी का व्रत होगा। इस दिन व्रत व उपवास करने से परिवार के पूर्वजों व पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

FAQs:

Nirjala ekadashi kab hai?

Wed, June 18, 2024

Dev uthani ekadashi kab hai?

देवशयनी एकादशी (Dev uthani ekadashi) की तिथि 16 जुलाई 2024 को रात 08 बजकर 33 मिनट se start hoga और Next day 17 जुलाई 2024 को रात 09 बजकर 02 मिनट पर समापन होगा|

Mokshada Ekadashi kab hai?

Fri, Dec 11, 2024

Pradosh kab hai?

2024 गुरु प्रदोष व्रत तिथि, Guru Pradosh Vrat 2024 Date: 01 अगस्त, पर होगी और समापन 02 अगस्त को होगा|


kikahani

2 thoughts on “Ekadashi kab hai 2024: इस महीने की एकादशी कब है जानें तिथि व मुहूर्त”

Leave a Comment