तोता मैना की कहानी | Tota maina ki kahani भाग 1

तोता मैना की कहानी | tota maina ki kahani तोता मैना की कहानी (Tota maina ki kahani) तोता मैना की कहानी Tota maina ki kahani: यह कहानी तोता मैना की कहानी से संबंधित है। Tota maina short hindi story,

Tota maina ki kahani bhag ek, Tota maina ki kahani bhag do, Tota maina ki kahani bhag teen और ऐसे ही तोता मैना की कहानी हिंदी भाषा में और तोता मैना की कहानी के सभी भाग इस लेख में उपलब्ध है।

Tota maina ki kahani

एक की बात है किसी जंगल में एक तोता मैना का जोड़ा रहता था। दोनो सुखी से अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे। एक दिन तोता ने मैना से कहा, मैना रानी समय बहुत बदल गया है। इस पर मैना बोली, ऐसा क्या हुआ जो आज अचानक आप ऐसा कह रहे है। तोता मैना से पुनः कहता है कि, तुम्हे नही लगता आज कल की औरते बहुत स्वार्थी हो गई है और वे अपने स्वार्थ के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है?

इस पर मैना तोता से कहती है की मैं आपकी बात से सहमत नही हु क्योंकि ऐसा कुछ भी नही होता।

इसपर तोता कहता है ठीक है, तो फिर मेरी एक कहानी सुनो और फिर बताना गलती किसकी है लड़के की या फिर लड़की की! तोता अब मैना तो एक कहानी सुनाना शुरू करता है..

एक गांव में 3 लड़के रहते थे वे सभी एक संपन्न परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनमें से एक राजा का लड़का था दूसरा बनिया का लड़का था और तीसरा एक बड़े साहूकार का लड़का था। तीनो बचपन के मित्र थे और साथ साथ ही पढ़े बड़े थे। उनमें से बनिया का लड़का बहुत चालक और होशियार था बाकी दोनों लड़के बहुत भोले भाले से थे।

एक दिन तीनो एक साथ बगीचे में टहल रहे थे तभी राजा का लड़का कहता है की उसकी पत्नी बहुत दिनो से मायके गई है, एक दिन चलो हम तीनो दोस्त उसे वापस लेकर आते है।

बनिए और साहूकार के लड़को ने कहा ठीक है मित्र लेकिन तुम तो अपने ससुर के महल में ठहर जाओ और हमारे रुकने की व्यवस्था कैसे होगी?

राजा का लड़का कहेटा है की, चिंता की कोई बात नही है हम सिर्फ एक दिन के लिए जायेंगे तो सिर्फ एक रात के लिए तुम दोनो किसी सराय में विश्राम कर लेना और मैं महल में रुक जाऊंगा और प्रातः काल होते ही अपनी पत्नी को लेकर वापस आ जायेंगे। दोनो मित्र भी राजा के लड़के की बात से सहमत हो जाते है और वे दूसरे दिन वे तीनों निकल पड़ते है राजा के लड़के की पत्नी को लिवाने।

कुछ दिनों के बाद वे तीनों पहुंच जाते है जहा पर राजा के लड़के की पत्नी का महल था। योजना के अनुसार राजा का लड़का महल में चला जाता है और उसके दोनो मित्र रात गुजारने और विश्राम करने के लिए सराय की तलाश में निकलते है। थोड़ी ही दूर पर उन्हे एक पुराना सराय दिखाई देता है…

तोता कैसे बोलता है

तोता का बहुवचन

तोता का पर्यायवाची शब्द

तोता पर 10 वाक्य

तोता क्या खाता है?

Leave a Comment