अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जीवन परिचय | Aniruddhacharya ji maharaj Wikipedia, biography

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जीवन परिचय | Aniruddhacharya ji maharaj biography in Hindi Wikipedia and Bhagwat Katha bhajan wife family fees, caste age. अनिरुद्धाचार्य जी महाराज जीवन परिचय की पत्नी अनिरुद्धाचार्य महाराज के भजन, उम्र, कौन है कहां के रहने वाले हैं कितने बच्चे हैं, परिवार, पत्नी कौन है। मोबाइल नंबर, पत्नी का नाम age Wikipedia death, Jivan Parichay से संबंधित सभी जानकारी इस लेख में दिया गया है।

Table of Contents

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जीवन परिचय (Aniruddhacharya ji maharaj biography Jivan Parichay )

अनिरुद्ध आचार्य जी को आज के समय में कौन नहीं जानता। स्वामी अनिरुद्ध महाराज जी के द्वारा कथाएं और प्रवचन लगभग हर एक हिन्दू के घर में सुना जाता है। महाराज जी अपनी कथाएं और प्रवचन टीवी चैनलों पर भी प्रसारित करवाते है साथ ही इनके यूट्यूब चैनल पर भी प्रसारित होता है। जो व्यक्ति और घर परिवार के लोगों को धर्म के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है।

यही कारण है कि आज अनिरुद्ध आचार्य जी हर भक्तों के दिलो में अपनी जगह बना बैठे है हर कोई इनके बारे में जानना चाहता है। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से अनिरुद्धाचार्य जी महाराज जीवन परिचय | Aniruddhacharya ji maharaj Wikipedia, biography आपके साथ साझा करने की कोशिश की है। पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

श्री अनिरुद्धाचार्य जी का जीवन परिचय (Aniruddhacharya ji maharaj ka Jivan Parichay )

Aniruddhacharya ji maharaj सुप्रसिद्ध कथावाचक और प्रवचन कर्ता है जिनके प्रवचन ज्यादातर YouTube channel के माध्यम से लोग सुना करते है।

स्वामी अनिरुद्धाचार्य जी के प्रवचन सुनने के लिए देश विदेश के लोग हजारों की संख्या में इकट्ठा होते है। और सभी बड़े ही प्रेम से प्रवचन भजन और कथाओं का आनंद उठाते है।

इनके प्रवचन मनुष्यो के जीवन में परिवर्तन लाते है जो अमूल्य है व्यक्ति इनके प्रवचन और कथाओं को सुनकर अपने जीवन में सुधार ला पाता है। ऐसे महान पुरुष के जीवन के विषय में हम सभी को जानना आवश्यक हो जाता है जिससे हम अपने जीवन में सकारात्मक सोच और विचारों का विकास कर सके। तो देर किस बात की आइए जानते है श्री अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जीवन परिचय।

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज मध्यप्रदेश के दामोही जिले के एक छोटे से गांव रिवझा के रहने वाले है यही पर अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 को हुआ था। 

कहा जाता है कि बचपन से ही महाराज जी का धार्मिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में मन लगाने लगा था। जिस कारण इन्होंने बहुत ही कम समय में हिन्दू धर्म के सभी ग्रंथो का अध्ययन कर लिया था।

काली कंबल वाले बाबा: परिचय, नम्बर, पता, इलाज़ का सच, कहां पर है? वायरल न्यूज

अनिरुद्धाचार्य महाराज का परिवार (Aniruddhacharya ji maharaj family wife son)

अनिरुद्ध आचार्य जी के परिवार में उनकी माता जिनका नाम है और पिता जिनका नाम श्री अवधेशानंद गिरी जी महाराज है जो एक भागवत कथावाचक थे। इनकी एक पत्नी भी है और इनके दो पुत्र भी है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज की पढ़ाई (Aniruddhacharya ji maharaj education)

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का बचपन में आर्थिक स्थिति सही नहीं थी जिस कारण इनकी स्कूली शिक्षा पूरी न हो पाई। कैसे भी करके 5-6 कक्षा तक स्कूली शिक्षा लेने के बाद ये वृंदावन में चले आए जहा इनको गुरु संत गिर्राज शास्त्री जी महाराज मिले और आगे की शिक्षा दीक्षा इनसे ही प्राप्त किए। और गुरु से आज्ञा लेकर सनातन धर्म का प्रचार करने लगे और फिर भागवत कथा व प्रवचन सुनने लगे।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का करियर (aniruddh maharaj career details)

महाराज जी की रुचि आध्यात्मिक ग्रंथो में थी है और उन्होंने शिक्षा भी इसी क्षेत्र में प्राप्त कि थी तो उन्होंने आपने जीवन यापन का साधन अर्थात् कैरियर इसी क्षेत्र में शुरू किया।

प्रारम्भ में भजन गायन किया करते थे किन्तु धीरे धीरे ये भागवत कथा भी करने लगे। फिर इन्होंने अपने नाम से और अपनी संस्था के नाम से यूट्यूब चैनल भी प्रारम्भ किया जो आज इनके जीवन यापन का स्त्रोत है।

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज जी का धार्मिक कार्य (social work and Bhagwat Katha bhajan)

महाराज जी सभी को धर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते है और गौ रक्षा व सेवा करने को कहते है और स्वयं भी गौ सेवा करते है। साथ ही हिन्दू धर्म से जुड़ी ऐतिहासिक घटनाओं और कथाओं से भी लोगो को अवगत कराते है।

इनके द्वारा एक संस्था चलाई जाती है जिसमें वृद्ध माताओं के लिए निशुल्क सेवा प्रदान किया जाता है।

अनिरुद्ध आचार्य जी की कुल संपत्ति (net worth)

स्वामी जी महाराज आज इतने विख्यात और प्रसिद्ध हो गए है कि हर कोई एडवांस बुकिंग करता है भागवत कथा के लिए। यह बुकिंग कई महीने पहले से ही हुई रहती है। भागवत कथा करने में कुल 7-8 दिन का समय लगता है और लोग महाराज जी को डेली का अर्थात् एक दिन का 1 से 3 लाख रुपए भी देने को तैयार रहते है। इससे आप अंदाजा लगा ही सकते हो कि महाराज जी की ने वर्थ कितनी हो सकती है।

अनिरुद्ध आचार्य जी की फीस (Aniruddhacharya ji maharaj fees)

अनिरूद्ध आचार्य जी एक दिन का 1-3 लाख रुपए भागवत कथा करने का लेते है और कथा कुल 8-10 दिन तक चलती है। जिसके हिसाब से 10 लाख रुपए के लगभग महाराज जी की फीस है।

Shri Hit premanand govind sharan ji maharaj का जीवन परिचय 

मोबाइल कांटेक्ट नंबर (social media, mobile number of Aniruddhacharya ji maharaj)

Aniruddhacharya Ji Maharaj का व्यक्तिगत मोबाइल नंबर मिलना तो असंभव है किन्तु यदि आप इनसे संपर्क करना चाहते है तो इनके सोशल मीडिया, YouTube channel, और इनके किसी मैनेजर से बात कर सकते है।

गरुड़ पुराण सम्पूर्ण कथा और महत्व

अनिरुद्धाचार्य जी महाराज जीवन परिचय | Aniruddhacharya ji maharaj Wikipedia, biography से संबंधित प्रश्न -FAQs

अनिरुद्ध आचार्य जी की उम्र कितनी है?

अनिरुद्ध आचार्य जी की उम्र 2023 के अनुसार 33 वर्ष है।

अनिरुद्ध आचार्य जी का जन्म कब हुआ था?

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 में हुआ था।

4 thoughts on “अनिरुद्धाचार्य जी महाराज का जीवन परिचय | Aniruddhacharya ji maharaj Wikipedia, biography”

  1. Thank you Guru Ji aapane meri life Puri Badal Di hai aapke thought Mere Jivan ko bahut hi prabhavit Karte Hain dhanyvad

    Reply
  2. महाराज बहोत अच्छा मार्गदर्शन करते है

    Reply

Leave a Comment