Top 5 Richest Temple in India: क्या सच में इतना अमीर है सनातन धर्म के मंदिर

Top 5 Richest Temple in India: बहुत सारे लोगों का मानना है की मंदिर के ट्रस्ट बहुत अमीर होते हैं। और उनके पास बहुत सारा खजाना होता। तो इसीलिए आज हम आपको भारत के पांच सबसे अमीर मंदिर कौन-कौन से हैं (Top 5 Richest Temple in India) इसी के बारे में बताने वाले हैं। इन मंदिरों के पास जितना खजाना है उतना तो अमेरिका और रूस के पास भी नहीं है।

इनमें से जो मंदिर पहले नंबर पर आता है वह मंदिर इंडिया का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। इन मंदिरों के पास इतना खजाना है कि अगर भारत सरकार चाहे तो अपनी पूरी दिक्कत कोई मंदिर के खजाने से पूरा कर सकता है। तो कौन से मंदिर इस सूचि में ( Top 5 Richest Temple in India ) आतें हैं चलिए देख लेते हैं।

Top 5 Richest Temple in India: क्या सच में इतना अमीर है सनातन धर्म

Top 5 Richest Temple in India
Top 5 Richest Temple in India

Top 5 Richest Temple in India: इंडिया के पांच सबसे अमीर मंदिरों में हमारे हिंदू भाई ही जाते हैं। अगर हम बात करें तो वर्ल्ड में हिंदुओं की जनसंख्या बहुत ही कम मात्रा में है। फिर भी हमारे भारत के पांच मंदिर ऐसे हैं जिनके पास इतना खजाना है उतने खजाने से हम किसी भी कार्य को बहुत ही आसानी ढंग से पूरा कर सकते हैं।

तो इसी से आप समझ सकते हैं कि हमारे सनातन धर्म में कितना शक्ति है। इसका अंदाजा अब स्वयं आप ही लगा सकते है। जिनको भी लगता है कि सनातन धर्म खाली झूठ और फरेब है, उनके लिए इस मंदिर के साथ जुड़े हर एक रहस्य को आप अच्छी तरह से समझे और उस आदमी के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर जरूर से जरूर करें।

सनातन धर्म इतना छोटा होते हुए भी इतना अमीर कैसे हैं? – Top 5 Richest Temple in India

Top 5 Richest Temple in India: और अपने अवतार के हर एक बार में किसी न किसी बड़े राक्षस का अंत किया है। जिसमें दशानन रावण, कंश, हिरण कश्यप, मेघनाथ जैसे और भी अनेक प्रकार के अधर्मिओं का नाम आता है। उन सभी दुष्टों का अंत करके हमारे प्रभु ने उन पापियों से इस धरती की तथा इसके निवासियों की रक्षा किये हैं। और जब जब प्रभु ने अवतार लिए हैं तब उन अवतारों ने कुछ ऐसे दिव्य चीजे किए हैं जिनसे हमे उनके अवतार का संकेत मिलता है।

और जब हमें उनके अवतारों के बारे में पता लगा तब से हमने उनकी पूजा आराधना चालू कर दी। अब बहुत सारे लोग कहतें हैं की पूजा पथ तो घर पर भी किया जा सकता है उसके लिए इतने बड़े बड़े मंदिर यूँ बनवाएं जाते हैं। तो देखिये मंदिर एक ऐसी जगह होती है जहाँ आप चैन से प्रभु के भक्ति में लीन हो सकतें है। और आपको कोई परेशान करने वाला नहीं होता है। इसीलिए मंदिर आवश्यक होता है।

तो चलिए अब जान लेते हैं की भारत के पांच सबसे अमीर मंदिर कौन कौन से है। और मैं आपको पहले ही बता दूँ की ये मंदिर में जो भी धन हैं वो भक्तों के द्वारा चढ़ाये गएँ हैं। और कुछ मंदिर ऐसे भी है जो किन्ही राजा महाराजा ने बनवाया था। इस वजह से उनके पास पहले से ही बहुत सारे धन हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

5) सिद्धिविनायक मंदिर – Top 5 Richest Temple in India

Top 5 Richest Temple in India: कहते हैं कि सिद्धिविनायक की महिमा अपरंपार है। वह भक्तों की मनोकामना को तुरंत पूरा करते हैं। मान्यता है की गणपति जी बहुत जल्द ही प्रशन्न होते हैं और उसके मनोकाम ना को सिद्धिविनायक भगवान गणपति अवश्य पूरा करते हैं

4) जगन्नाथ मंदिर – Top 5 Richest Temple in India

Top 5 Richest Temple in India: जगन्नाथ मंदिर जो की ओडिशा में स्थित है वो इस सूचि में नंबर चार पर आती है। जगन्नाथ मंदिर उड़ीसा के छोटे से शहर पूरी में स्थित है। यह मंदिर हिंदुओं को समर्पित है। यह मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के तटीय शहर पूरी में स्थित है। जगन्नाथ शब्द का अर्थ होता है जगत के स्वामी। यह मंदिर हिंदुओं के चार धामों में से एक है। और इनकी महिमा और गाथा हम हिंदू से क्या छुपा हुआ है।

जगन्नाथ मंदिर पुरी का रथ यात्रा इस पूरे भारत में होने वाली सबसे बड़ी रथ यात्रा होती है। और इस रथ यात्रा में जो लोग भी शामिल होते हैं उनकी हर एक मनोकामना पूर्ण होती है। कहा जाता है इस मंदिर के पास बहुत खजाना और सोना-चांदी है जो इसे पूरे भारत का चौथा सबसे अमीर मंदिर बनता हैं।

Read More>>> 12 Jyotirlinga name and place list PDF

3) शिरडी साईं मंदिर – Top 5 Richest Temple in India

शिरडी साई मंदिर पूरे महाराष्ट्र की सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। और कहा जाता है कि शिरडी साइ मंदिर में लगभग हर रोज एक लाख भक्त और श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते है।

माना जाता है की शिर्डी के साई बाबा के पास इतना सोना-चांदी, आभूषण और पैसे है कि इसे पूरे भारत का तीसरा सबसे अमीर मंदिर बनता है। और यहां शिरडी वाले साई बाबा की पूजा और अर्चना की जाती है। यहां पर प्रसाद के रूप में खिचड़ी मिलता है।

2) तिरुपति वेंकटेश मंदिर – Top 5 Richest Temple in India

तिरुपति वेंकटेश मंदिर भगवान श्री विष्णु जी को समर्पित है। इस मंदिर को एक और नाम से जाना जाता हैं। और वह नाम है तिरुपति बालाजी मंदिर। यह मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के तिरुमाला पर्वत पर स्थित है। और यह भारत के मुक्तित स्थलों में से एक है। तिरुपति बालाजी का वास्तविक नाम श्री वेंकटेश स्वामी है, जो स्वयं भगवान विष्णु है।

यह मंदिर भारत की ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे अमीर मंदिरों में शामिल होता है। और यहां पर हर रोज करीब 60000 से 70000 श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं और सोना, आभूषण और पैसे दान करके जाते हैं। और माना ये भी जाता है की इस मंदिर के पास पहले से भी बहुत खजाना पड़ा है जो इसे और भी अमीर बनता है।

1 ) पद्मनाथ स्वामी मंदिर – Top 5 Richest Temple in India

Top 5 Richest Temple in India: पद्मनाथ स्वामी मंदिर केरल में स्थित है। पद्मनाथ स्वामी मंदिर भारत के सबसे अमीर हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भगवान श्री विष्णु जी को समर्पित है। यह मंदिर रहस्य से घिरा हुआ है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार मंदिर में सात गुप्त दरवाजे मौजूद है। उन में से आज तक सिर्फ छह द्वारों को ही खोला गया है। पर ग्रंथों के अनुशार अगर सातमे द्वार को खोला गया तो इस धरती का विनाश हो जायेगा। इसी चलते आज तक इसके सांतवे द्वार को नहीं खोला गया है।

और कहा जाता है कि इसमें इतना खजाना है कि इसका अनुमान लगाना भी लगभग नामुमकिन है। और इस मंदिर के पास इतना अधिक सोना और चांदी है कि यह सिर्फ देश का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का सबसे अमीर मंदिर है। इस मंदिर के पास करीब 1 लाख करोड रुपए से अधिक का खजाना जमा है।

यहां पर भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा की जाती है। यहां पर भगवान विष्णु की लेटी हुई प्रतिमा विराजमान है। और कहा जाता है कि यहां देश और विदेश दोनों जगह से करीब 60000 से 70000 सार्धलु रोजाना दर्शन के लिए आते हैं। और सोने-चांदी और पैसे दान करके जाते हैं और अपनी मनोकामना पूरी करते हैं।

तो यह है इंडिया के पास सबसे अमीर मंदिर तो आप लोग तो पूरी तरह से जान ही गए होंगे कि हमारे सनातन सच में कितना धर्म है और शक्ति है आप लोगों को हमारे मंदिर में खजाने के बारे में बढ़िया से पता चल ही गया होगा हमारे इन पांच मंदिरों के पास इतना खजाना और पैसा है कि उतना और खजाना और पैसा किसी और देश के किसी भी मंदिर या उसे देश के पास भी नहीं होगा तो प्रेम से बोलिए जय सनातनी जय हिंदू


kikahani

Leave a Comment