सावन में भगवान भोलेनाथ को क्या चढ़ाएं? जानें 2024 में उपयुक्त व्रत सामग्री

हिंदू धर्म के पवित्र महीना महान महीना में से एक सावन का महीना में भगवान भोलेनाथ को क्या समर्पित करके क्या फल की आशा रख सकते हैं कौन-कौन सी चीज जो है भगवान भोलेनाथ को अर्पित करना चाहिए कौन सी चीज अर्पित करने से भगवान भोलेनाथ के आशीर्वाद देते हैं?

रोग से छुटकारा पाने के लिए कौन सी चीज चढ़ाई धन के लिए कौन सी चीज चढ़ाए जैसे बहुत से बातों को आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि भगवान भोलेनाथ को सावन के महीने में कौन-कौन सी वस्तुएं और सामान को चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ ज्यादा से ज्यादा खुश हो जाते है। तो चलिए जानते हैं भगवान भोलेनाथ को खुश करने का तरीका।

भगवान भक्त के बस में रहते हैं अगर भगवान का सच्चे दिल से भक्ति किया जाए तो आप अपने जीवन में कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं भगवान से सच्चे मन से प्रार्थना करके आप मोक्ष तक की प्राप्ति कर सकते हैं अपने आने वाले जीवन में सारे कष्ट दूर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं भगवान भोलेनाथ को खुश करने का तरीका।

sawan-puja-samagri-list

क्या-क्या चढ़ाएं भगवान भोलेनाथ को।

भगवान भोलेनाथ को सबसे अधिक प्रिय बेलपत्र होता है और भगवान भोलेनाथ को चावल भी चढ़ने की परंपरा है तिल सरसों मिश्री में वह बादाम भांग धतूरा गंज उजाला फूल अक्षत रोड़ी चंदन उजाला तिल काला तील सुगंधित सेंट तेल आदि बहुत से दूध दही घी शहद गुड शमी के पत्ता दुभी उजाला फुल पीला फूल तुलसी का पत्ता और बिलपत चलाने की परंपरा है

तीन मुखी पांच मुखी सात मुखी 9 मुखी 11 मुखी लेकिन आपके पास तीन मुखी हैं बेलपत्र उपलब्ध रहता है और बाकी सब बेल पत्र अत्यंत दुर्लभ बेल पत्रों में से एक है। लौंग दालचीनी इलायची आदि बहुत से चीज को शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है

भगवान भोलेनाथ को सबसे प्रिय महीना में से एक सावन का महीना भक्ति के लिए सबसे अच्छा महीना में से एक माना जाता है और भक्ति के लिए कार्तिक महीना भी बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन हम बात कर रहे हैं सावन महीने की तो भगवान भोलेनाथ को सबसे प्रिय महीना है यह सावन का महीना

छांदोग्य उपनिषद् से जुड़े रहस्यमयी राज, जानकर हो जायेंगे खड़े रोंगटे

घी

घी चढ़ाने की विशेषता यह है कि भगवान भोलेनाथ को स्नान करने के लिए पचमेवा की जरूरत पड़ती है उसमें दूध दही घी शहद और मिश्री लेकिन घी की विशेषता यह है कि शिवलिंग पर प्रतिदिन घी चढ़ाने से उसका तेज बढ़ता है और उसके जीवन में हर्षो उल्लास आती है।

लौंग

लॉन्ग चढ़ाने की परंपरा भी शिवलिंग पर है अगर आपके जीवन में आर्थिक संगीत चल रही है तो आप भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर रोज एक लॉन्ग चढ़ाई जिससे आपको आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा और ऊर्जा की प्राप्ति होगी।

गुड़

गुड़ भगवान भोलेनाथ को अत्यंत प्रिय माना गया है। अगर आप रोज शिवलिंग पर गुड का भोग लगाते हैं या जल में गुड घर कर भगवान भोलेनाथ को अर्पित करते हैं तो आपको भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त होगा और मनमंचित फल की प्राप्ति होगी।

चावल

चावल चढ़ाने के विशेष महत्व है अगर आप भोलेनाथ के शिवलिंग पर 108 चावल चढ़ाते हैं तो आपको भगवान भोलेनाथ के विशेष कृपा मिलेगी अगर उतना ना हो सके तो कम से कम सात सवाल आप प्रतिदिन भगवान भोलेनाथ को चढ़ाए इससे आपके जीवन में आने वाली साड़ी रोग दुख कष्ट दूर हो जाएंगे।

गेहूं धतूरा

सावन के महीने भगवान भोलेनाथ को गेहूं और धतूरा चढ़ाने से आपके जीवन या घर में संतान सुख की प्रति बहुत ही जल्द हो जाएगी।

शकर और गन्ने का रस।

शक्कर और गाने का रस चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ बहुत ही जल्दी खुश होते हैं और आपके जीवन में ईश्वर और सुख शांति समृद्धि की प्राप्ति होती है।

इत्र या सेंट।

भगवान भोलेनाथ को खुशनुमा सेंट या कहे तो इत्र चढ़ाने से क्या फायदा मिलता है। आपको धर्म करने का उत्साह सेंट चढ़ाने से मिलता है और धर्म की प्राप्ति होती है।

सावन माह का महत्व जानना है तो पढ़ें यह 5 पौराणिक तथ्य

केसर।

भगवान भोलेनाथ को सावन में कैसा चढ़ाने से या कोई और दिन भी केसर चढ़ाने से आपके वैवाहिक जीवन में जो भी लड़ाई झगड़ा कष्ट और अनबन है वह सब खत्म होंगे और आपकी वैवाहिक जीवन खुशनुमा हो जाएगी।

भांग और बेलपत्र।

भगवान भोलेनाथ को सावन या कोई और दिन भी भंग चढ़ाने से बुराई शक्तियों से आपको मुक्ति मिलती है। और भगवान भोलेनाथ को सबसे प्रिय बेलपत्र को चढ़ाने से उसे व्यक्ति के जीवन में सारे संकट दूर हो जाते हैं।

फूल चढ़ाने के फायदे कौन-कौन से फूल चढ़ाएं।

भगवान भोलेनाथ और शिवलिंग पर कौन-कौन से फूल चढ़ाने के क्या-क्या फायदे हैं। कनेर का फूल सभी देवी देवताओं के लिए उत्तम माना गया है और उसे पूजा की जाती है मदार धतूरा अकमन कनैली जैसे बहुत से फूल भगवान भोलेनाथ को बहुत ही प्रिया है। पारिजात और शमी का फूल भी भगवान शिव को अर्पित करके आप अच्छे फल की प्राप्ति कर सकते हैं। और आपके जीवन में आने वाले सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

दूध और दही ।

भगवान भोलेनाथ शिवलिंग पर जल जल चढ़ाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं और दूध दही चढ़ाने से अत्यंत पसंद हो जाते हैं। शिवलिंग पर दूध और दही चढ़ाने से नौ ग्रह खुश हो जाते हैं और आपके जीवन में शनि की ढैया या जो भी शनि का दशा चल रहा है उससे छुटकारा मिल जाएगा।

सावन माह का महत्व जानना है तो पढ़ें यह 5 पौराणिक तथ्य

भगवान भोलेनाथ को आप डूब भी आम के पत्ता या जो भी चीज अच्छा चावल गुड़ शहद दही इत्र फुल उजाला फुल पीला फूल बेलपत्र शमी पत्ता तुलसी पत्ता लौंग इलायची दालचीनी सरसों तेल उजाला तिल काला तिल पीला चंदन लाल चंदन उल्ला चंदन रोड़ी कुमकुम सिंदूर चावल अक्षत जैसे अनेक चीज है जो चढ़ाया जाता है

और उन सब चीज चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ अत्यंत जल्दी अब तो खुश हो जाएंगे अगर आपको इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा है तो आप केवल और केवल 7 दिन इस उपाय को कर कर देखिए और आपके जीवन में बदलाव देखने को मिल जाएगा।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment