Play store ki id kaise banaen | प्ले स्टोर में आईडी कैसे बनाते हैं- सीखें 5 मिनट में

“Google play store ki ID kaise banaen” सर्च कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हमने बताया है कि कैसे आप गूगल प्ले स्टोर की आईडी बना सकते हैं। साथ ही गूगल प्ले स्टोर की आईडी बनाने में आपको किन बातों का ध्यान रखना है उस पर भी हम चर्चा करेंगे इतना ही नहीं इस लेख में हम यह भी जानेंगे गूगल प्ले स्टोर की आईडी लैपटॉप में मोबाइल में (Google Play Store ki id kaise banaen) हर तरह की कंपनी के डिवाइस में कैसे बना सकते हैं।

तो यह लेख कृपया करके पूरा पड़ेगा अंत में हमने आपके लिए कुछ विशेष बिंदु ए साझा की हैं जो आपके ज्ञान को और भी विकसित करेंगे अतः उन्हें भी अवश्य पढ़ें। प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं (Google play store ki ID kaise banaen) उससे पहले यह जान लेते हैं कि यह प्ले स्टोर होता क्या है इसके उपयोग क्या है। तो चलिए शुरू करें…

Google Play Store ki id kaise banaen

प्ले स्टोर एप्प क्या है?

गूगल प्ले स्टोर, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो बहुत ही मजेदार है जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड मोबाइल मैं कई सारे एप्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से आप कोई भी ऐप बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है हां कुछ एप्स ऐसे भी होते हैं जिनके लिए आपको कुछ पेमेंट करना हो सकता है लेकिन अधिकतर गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है एप्स बिल्कुल ही मुफ्त होते हैं। 

गूगल प्ले स्टोर को हम एक प्रकार से एप्स का बाजार भी कह सकते हैं। क्योंकि यहां पर फ्री और पेड़ दोनों ही प्रकार के ऐप्स उपलब्ध होते हैं। गूगल प्ले स्टोर अधिकतर मोबाइल में आपको अलग से इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि जब आप कोई नया मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें पहले से ही यह एप इंस्टॉल्ड होता है।

जितने भी एप्स गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड होते हैं उन सभी को गूगल प्ले स्टोर के नियम कानून और privacy policy को मानना अनिवार्य होता है। यदि गूगल को लगता है की किसी अपने उनके द्वारा बताए गए नियम और प्राइवेसी पॉलिसी का पालन नहीं किया है या उन एप्स से किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है जिससे किसी का नुकसान होता है तो वह तुरंत उस ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा देती है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गूगल हमेशा सिक्योरिटी के मामले में सबसे बेहतर और सबसे आगे रहता है और वह नहीं चाहता कि किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम उसके यूजर्स को फेस करनी पड़े अगर उसे लगता है कि यूजर्स को किसी भी ऐप से कोई भी प्रॉब्लम आती है उस ऐप के प्रति तुरंत एक्शन लेता है। 

आसान भाषा में हम कह सकते हैं की "गूगल प्ले स्टोर कई सारे ऐप्स जोकि Free और Paid दोनों ही होते हैं उनका एक बाजार है यहां पर यूजर अपनी आवश्यकतानुसार एप्स को ढूंढ कर उन्हें स्टाल करके अपने काम में ले सकते हैं।"

Play store ki id kaise banaen | प्ले स्टोर में आईडी कैसे बनाते हैं?

हम सभी को कभी ना कभी इस समस्या का सामना करना ही पड़ता है अक्सर तब जब हम कोई नया मोबाइल खरीदते हैं अथवा कोई नया लैपटॉप अथवा कंप्यूटर खरीदते हैं। तो उसमें सबसे पहले हमको अपनी एक आईडी बनानी होती है जिसके बाद हम उस मोबाइल अथवा उस डिवाइस को प्रयोग में ले सकते हैं। 

ऐसे ही एक आईडी होती है गूगल प्ले स्टोर की। गूगल प्ले स्टोर में आईडी बनाने की आवश्यकता हमें तब पड़ती है जब हम अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप में किसी ऐप को प्रयोग में लेना चाहते हैं या फिर कोई वीडियो देखना चाहते हैं यूट्यूब पर तब उस समय हमारे डिवाइस में आईडी का लॉगइन होना जरूरी होता है। तो आज हम गूगल प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं पर ही इस लेख में चर्चा करेंगे और जानेंगे की प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं (Google play store ki ID kaise banaen)। 

अगर आप भी कोई नया मोबाइल लेकर आए हैं या फिर कोई नया लैपटॉप लेकर आए हैं और उसमें गूगल प्ले स्टोर इनस्टॉल कर किए हैं जिसके बाद आपको आईडी बनाना नहीं आती है तो इसलिए को कृपया करके पूरा पढ़ें (Google Play Store ki id kaise banaen) जिससे आप जान पाएंगे कि प्ले स्टोर में आईडी कैसे बना सकते है। 

Play store id create new account process step by step guide- Google play store ki ID kaise banaen

स्टेप 1. प्ले स्टोर की आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करना होगा। जिसके बाद स्क्रीन पर आपको ईमेल आईडी डालने का ऑप्शन दिखेगा। यदि आपके पास पहले से ही कोई जीमेल आईडी है तो उसको डालें अन्यथा नीचे दिए गए क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करने के बाद नीचे आपको दो ऑप्शन दिखेंगे फॉर माय सेल्फ दूसरा टू मैनेज माय बिजनेस। आपको पहला ऑप्शन फॉर माय सेल्फ सिलेक्ट करना है।

स्टेप 3. अब आपको अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम लिखकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है जो कि नीचे दिया हुआ है।

स्टेप 4. अब आपसे बेसिक इनफार्मेशन पूछेगा जिसमें आपको अपना डेट ऑफ बर्थ (DOB) और Gender इंटर करना है और फिर Next पर क्लिक करना है।

स्टेप 5. अब आपको अपना एक ईमेल आईडी चुनने का ऑप्शन आएगा गूगल खुद आपको दो-तीन ईमेल आईडी सजेस्ट करेगा यदि आपको इनमे से कोई पसंद आता है तो उनको सेलेक्ट करें या फिर आप अपने हिसाब से एक ईमेल आईडी बनाएं और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 6. अब आपको अपना एक पासवर्ड बनाना है जोकि सिक्योर होना चाहिए पासवर्ड बना लेने के बाद नीचे आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है। ध्यान रहे पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग होना चाहिए इसे कोई भी आसानी से आपकी ईमेल आईडी को लॉगइन ना कर सके आपकी मर्जी के बगैर।

स्टेप 7. अब आपको स्क्रीन पर मोबाइल नंबर डालना है जिस पर एक ओटीपी आएगा और आप को वेरीफाई करके आगे क्लिक करना है।

स्टेप 8. अब आपको गूगल टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करने का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके नेक्स्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 9. कांग्रेचुलेशन आप अपना खुद का गूगल प्ले स्टोर की आईडी बनाने में सफल हो गए हैं अब आप बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर की सभी सर्विसेज को इस्तेमाल कर सकते हैं साथी आपका यहां पर एक खुद का ईमेल आईडी हो गया है जिसे आप किसी के भी साथ साझा कर सकते हैं पासवर्ड आपको किसी के भी साथ साझा नहीं करनी है इस बात का हमेशा आपको ध्यान रखना है।

Also Read: साइबर क्राइम क्या है?

Play store ki email id kaise banaye?

ऊपर हमने जो भी स्टेप्स बताए हैं (Google play store ki ID kaise banaen) प्ले स्टोर की आईडी बनाने के यदि आप उस स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप अपने प्ले स्टोर की ईमेल आईडी बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। यहां पर भी मैं आपको प्ले स्टोर की ईमेल आईडी कैसे बनाएं की थोड़ी सी जानकारी दे देता हूं आपको सबसे पहले अपने मोबाइल को ओपन करना है गूगल प्ले स्टोर को ढूंढें और उसको ओपन करें..

अब राइट साइड में आपको प्रोफाइल का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें अब आप से पूछेगा लॉगइन अथवा साइन अप करने के लिए आपको साइन अप पर क्लिक करना है साइना पर क्लिक करने के बाद एक स्क्रीन ओपन होगा जिस पर आपका ईमेल आईडी मांगेगा क्योंकि आपके पास कोई भी ईमेल आईडी है नहीं तो आपको नीचे क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करना है अब आपको अपना फर्स्ट नेम लास्ट नेम लिखकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

अब आपसे वह एक ईमेल आईडी सिलेक्ट करने को बोलेगा आपको जो भी ईमेल आईडी अच्छी लगे अपने सुविधानुसार उसका चयन कर ले और नेट पर क्लिक करें आपसे आपका डेट ऑफ बर्थ आपके जन्म तिथि और आपका लिंग अर्थात जेंडर कि आप मेल है या फीमेल है यह सब सारी डिटेल्स भरकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है

अब आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगेगा जिस पर ओटीपी जाएगी ओटीपी आने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है जहां आपको गूगल प्ले स्टोर के प्राइवेसी पॉलिसी ऑप्शन दिखेगा वहां पर आपको टिक करके वेरीफाई करना है इस प्रकार आपका प्ले स्टोर की ईमेल आईडी (Google Play Store ki id kaise banaen) बनकर तैयार हो जाती है।

Play store ki id kaise banaye laptop mein | laptop mein play store ki id kaise banaye 

ऊपर जिस प्रकार मैंने एक मोबाइल में प्ले स्टोर की आईडी बनाने की प्रक्रिया (Google play store ki ID kaise banaen) को बताया है ठीक वैसे ही बड़ी आसानी से आप अपने लैपटॉप में आईडी बना सकते हैं। चुकी आप यह जानना चाहते हैं कि प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं लैपटॉप में अथवा लैपटॉप में प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आपको थोड़ी सी जानकारी दे देता हूं।

अपने लैपटॉप को सबसे पहले ऑन कर ले ऑन करने के बाद आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना है उसको ओपन करना है जा आपसे आपकी ईमेल आईडी मांगेगी क्योंकि आपके पास कोई भी ईमेल आईडी है नहीं तो पुनः आपको क्रिएट नहीं हो अकाउंट पर क्लिक करना है 

जैसे-जैसे वह जो भी जानकारी आप से पूछती है वैसे वैसे सारी डिटेल्स आपको भरते जाना है लास्ट में मोबाइल नंबर डालकर उसको वेरीफाई कर ले फिर आपको प्राइवेसी पॉलिसी पर क्लिक करके आगे कंटिन्यू पर क्लिक करना है जिसके बाद आपकी लैपटॉप में गूगल प्ले स्टोर की ईमेल आईडी (Google Play Store ki id kaise banaen) बनकर तैयार हो गई है और आप अब कुछ भी इंटरनेट पर इसकी मदद से सर्च कर सकते हैं खोज सकते हैं और कोई भी ऐप कोई भी वीडियो देख अथवा डाउनलोड कर सकते हैं।

Tablet mein play store ki id kaise banaye 

जिस प्रकार मोबाइल में और एक लैपटॉप में प्ले स्टोर की आईडी बनाई जाती है उसी प्रकार टेबलेट में भी प्ले स्टोर की आईडी आप बड़ी आसानी से बना सकते हैं क्योंकि मैंने ऊपर इसी लेख में प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं की जानकारी दे दी है तो आप कृपया करके उन सभी प्रोसेस को (Google play store ki ID kaise banaen) फॉलो करके अपने टैबलेट में प्ले स्टोर की आईडी बना सकते हैं।

यदि आप फिर भी चाहते हैं कि मैं एक अलग से जानकारी दूं तो कृपया करके नीचे कमेंट में टेबलेट में प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं पर एक लेख चाहिए करके कमेंट कर दे हम आपके लिए टेबलेट में प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं से संबंधित वीडियो और लेख साझा कर देंगे।

Mobile mein play store ki id kaise banaye

मोबाइल में प्ले स्टोर की आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल (samsung ke phone mein google play store ki id kaise banaen) में प्ले स्टोर ओपन करना है अकाउंट पर क्लिक करना है को ईमेल आईडी है तो डालें या फिर नीचे क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करके नेक्स्ट पर क्लिक करें अपना पहला नाम और अंतिम नाम फर्स्ट नेम लास्ट नेम डालकर नेट पर क्लिक करें अब गूगल आपको कुछ ईमेल्स की लिस्ट देगा उनमें से आपको एक सिलेक्ट करना है

नेक्स्ट अब आपको अपना जन्म तिथि जो भी हो और आपका लिंग मेल फीमेल ट्रांसजेंडर सिलेक्ट करना है और फिर नेक्स्ट करके मोबाइल नंबर इंटर करके अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है वेरीफाई हो जाने के बाद प्ले स्टोर के प्राइवेसी पॉलिसी पर क्लिक करके कंटिन्यू पर क्लिक करें इस प्रकार आपकी मोबाइल में प्ले स्टोर की आईडी बनकर तैयार हो चुकी है। अब आप इस ईमेल आईडी से अपने प्ले स्टोर से कोई भी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और इंटरनेट पर कोई भी जानकारी (Google Play Store ki id kaise banaen) खोज सकते हैं।

play store ki dobara id kaise banaye- (Google Play Store ki id kaise banaen)

FAQ: (अक्सर पूछे जाने वाला सवाल) 

प्ले स्टोर का आईडी और पासवर्ड भूल जानें पर क्या करे? 

play store ki I’D ka password bhul Jane par “forgot password” par click krke दुबारा से पासवर्ड सेटअप करना होगा।

एक नया प्ले स्टोर आईडी बनाने के लिए किस चीजों का जरुरत पड़ता है? 

new play store ID बनाने के लिए आपको एक मोबाइल की आवश्यकता होगी। साथ ही एक ईमेल भी होना चाहिए।

प्ले स्टोर एप्प डाउनलोड कैसे करे? 

play store download करने के लिए आपको अलग से कोई ऑप्शन की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज के मोबाइल में गूगल खुद का play store पहले से ही इंस्टॉल किया रहता है।

प्ले स्टोर आईडी कैसे बनता हैं?

play store I’d बनाने के लिए एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है, फिर एक गूगल अकाउंट बनना होता है जिसके लिए ईमेल की आवश्यकता होती है। यदि ईमेल नहीं है तो एक नया ईमेल बनाकर गूगल प्ले स्टोर को ओपन करते है जहा साइन उप करने के लिए email ki आवश्यकता पड़ती है। और साइन अप करने के बाद आपके play store ki I’d बनकर तैयार हो जाती है।

 

अंतिम शब्द:

आप इस प्रकार आसानी से जान पाए होंगे जैसे की- google play store ki id kaise banegi, play store ki id kaise banate hain, play store ki id banane ka tarika, play store ki id banana, play store ki id kaise banti hai, play store ki id play store ki id kaise banaye, play store par id kaise banta hai, play store id kaise banti hai, google play store id kaise banaen, play store ki id banani hai, play store kaise banaya jata hai, play store ki id kaise, play store id banane ka tarika, Play Store ki id Kaise Banaye?

Leave a Comment